21 Feb 2014

डैंड्रफ के इलाज के लिए 15 घरेलू टिप्सस


बालों में रूसी होना आम बात है। सर्दियों में अक्‍सर यह समस्‍या और बढ़ जाती है। कई महंगे सौंदर्य उत्‍पाद आजमाने क बाद भी इससे निजात नहीं मिलती। और अगर मिलती भी है तो स्‍थायी। यानी चंद दिनों बाद यह डैंड्रफ दोबारा लौट आती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो आपको डैंड्रफ से स्‍थायी राहत दिलाते हैं ।



बालों में डेंड्रफ की समस्‍या आजकल आम हो चली है। डेंड्रफ सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है। बालों में डेंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। बालों में लगातार डेंड्रफ बने रहने से परेशान लोग कई तरह के एंटीडेंड्रफ शैम्पू इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस तरह के शैम्पू के उपयोग से डेंड्रफ को जड़ से साफ नहीं किया जा सकता है। जब तक इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल किया जाता है, तब तक तो डेंड्रफ दूर रहती है, लेकिन इनका प्रयोग बंद करते ही डेंड्रफ दोबारा हो जाती है। इसलिए डेंड्रफ के ईलाज के लिए घरेलू उपाय ही ज्यादा कारगर साबित होते हैं। आइए जाने डेंड्रफ से निजात पाने के घरेलू टिप्स।

डेंड्रफ मिटाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स

  1. चार चम्मच खसखस को दूध में पीस कर बालों की सप्‍ताह में दो बार जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धोएं। धोने में आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  2. चार बड़े चम्मच बेसन को एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर लगाए और सिर धो लें। डैंड्रफ खत्म हो जाएगी।
  3. रात को अरहर की दाल छिलके सहित पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर सिर में लगा लें। आधे घंटे बाद सिर धोएं। और फिर गीले बालों में ही कंघा करें।
  4.  नारियल के तेल में कपूर मिला कर अच्छी तरह से बालों में तथा सिर पर लगाएं। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या का समाधान हो जाएगा।
  5. बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के आधे घंटे बाद तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर उसे निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।
  6. नींबू के रस में नारियल के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद सिर धो लें।
  7. ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण बना कर एक शीशी में रख लें। नहाने के बाद इससे बालों की जड़ों में मालिश करें। डैंड्रु दूर हो जाएगी।
  8. दही में बेसन घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों की डेंड्रफ की समस्या से तो निजात मिलती है।
  9. डेंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में कालीमिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोए। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डेंड्रफ तो दूर होगी।
  10. पांच चम्मच पीसें आंवले को रात को आधा कप पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी से सिर धो लें। डेंड्रफ से छुटकारा मिल  जाएगा।
  11. चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोने से डेंड्रफ दूर हो जाती है।
  12. रीठे के पानी से सिर धोने से भी डेंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।
  13. दही को तीन दिन तक रखा रहने दें। इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें। इससे डैंड्रफ दूर होती है।
  14. मेथी के कुछ दाने पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह उन दानों को पीसकर पेस्‍ट बना लीजिए। इसे बालों की जड़ों में लगाइए। आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए। 
  15. सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों से रूसी तो गायब होगी ही साथ ही बाल भी चमकीले बनेंगे।

अगर ये घरेलू टिप्‍स नियमित रूप से अपनाए जाएं तो डेंड्रफ से निजात मिल सकती है। अगर फिर भी आपको आराम न हो तो आप त्‍वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें। बालों के रोग कई बार अन्‍य बीमा‍रियों के भी संकेत हो सकते हैं। चिकित्‍सक इस मामले में आपकी बेहतर मदद कर सकेगा।

सम्बंधित पोस्ट:-

यदि आपके पास कोई देसी इलाज, घरेलु नुस्खा, या कोई और्वेदिक इलाज है और आप इसे सभी पाठको के साथ Share करना चाहते हो तो हमें आपके Photo के साथ Email करे...
हम इसे आपके फोटो के साथ Publish करेंगे...

No comments: