6 Feb 2014

बिन मोबाइल कैसे रहे???


कितनी देर रह सकते है आप बिन मोबाइल?

No doubt ये mobile का युग हैया और precisely कहें तो internet-enabled mobile का युग हैZINDGI KI ABCD पढ़ने वाले हज़ारो लोगों में से 50% से अधिक इस blog को mobile पर ही पढ़ते हैं …, thanks 
शायद आपको अजीब लगे पर मैंने आज तक अपने mobile में internet pack नहीं डलवाया …. वजह  थी मेरा डरमुझे डर था कि अगर मैंने ऐसा किया तो मेरा time बहुत waste होगामैन बस रहरह कर अपना मोबाइल ही check करता रहूँगाकभी ZINDGI KI ABCD  की stats …तो कभी किसी mail के इंतज़ार में बार- बार इनबॉक्स चेक करनातो कभी फेसबुक चला लेना... या कभी whats app.... तो कभी बिना मन के पढ़ाई या काम करते हुए किसी से chat करना !
क्या ये डर सही था ?
हम्म , सही था .
और मैंने ये internet pack डलवा कर नहीं जाना …. मैंने ये जाना मेरे Friend किए घर में available Wi-Fi कनेक्शन से
पिछले दो -तीन महीनो से मैं मेरे Friend के घर पढ़ाई करने जा रहा हु. तो वहा Wi-Fi enabled internet का use अपने mobile पर कर रहा हूँऔर last month मैंने महसूस किया कि मैं थोड़ी-थोड़ी देर पर अपना mobile उठता हूँ। …. मेल इनबॉक्स देखता हूँ , Zindgi ki ABCD खोलता हूँ , what’s app के मेसेज पढता हूँ और मोबाइल वापस अपने सामने रख देता हूँ , ये कभी-कभी करने में कोई problem नहीं है , पर मैं ऐसा बहुत frequently कर रहा थामतलब 10-15 min में एक -दो बार तो mobile उठा ही लेता होउंगा … without any reason …. बिना मतलब के कोई फ़ोन आया , ना कोई message alert बस यूँही mobile उठाया और देखने लगे . फिर मैं थोडा सजग हुआ और इस पर ध्यान देना शुरू किया तो पाया कि मैं कभीकभी unconsciously भी ऐसा कर रहा थामतलब पढ़ाई करते -करते अचानक ही ध्यान जाता है कि मैं पढ़ाई छोड़ कर mobile पे कुछ check कर रहा हूँ …. and ये behavior Homework करने के दौरान या ग्रुप रीडिंग करते हुए भी जारी था
शायद मेरा इस तरफ ध्यान भी नहीं जाता अगर मैंने blogging guru Steve Pavlina कि ये पोस्ट ना पढ़ी होती .पोस्ट पढ़ने के बाद जब मैं अपने इस behavior को लेकर conscious हुआ तो ये बातें सामने आयीं और आज आपके साथ इन्हे आपसे शेयर करना का यही मकसद है कि in case आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो आप भी अलर्ट हो जाइये।
क्योंकि ये कोई छोटी समस्या नहीं है इसकी वजह से हम सिर्फ अपना कीमती समय ही नहीं गंवाते बल्कि हमारी concentrate करने की क्षमता या attention span भी कम होता जाता है , जो सचमुच एक चिंता की बात है … attention span कम होना मतलब आप किसी की बात या किस task पर अधिक समय तक ध्यान नहीं दे पाते हैं और आसानी से distract हो जाते हैं , जो आपकी learning capability और knowledge को directly impact करता है, आपकी productivity घट जाती है जो ultimately life में आपकी progress को भी प्रभावित करती है .
इससे बचने के लिए क्या करें ?
पिछले कुछ दिनों से मैं अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश में लगा हूँ। बताता हूँ मैंने क्या किया :
  • अब मैं काम करते वक़्त पहले से decide कर लेता हूँ कि अगले कुछ समय तक मुझे mobile नहीं touch करना है , unless until कोई call जाये . अगर आप को मोबाइल बहुत frequently  टच करना की आदत है तो आप 10 मिनट से शुरू कर सकते हैं , और इसे बढ़ा कर आधे घंटे… 1 घंटेया  4-5 घंटे तक भी ले जा सकते हैं .
  •  मैं mobile को नज़रों के सामने नहीं रखता , मैं उसे किसी paper या notebook के नीचे रखता हूँ ताकि वो दिखाई दे और unconsciously मैं उसे उठा कर check करने लगूं .
  •  किसी से face to face बात करते वक़्त mobile नहीं check करता हूँ , in fact ऐसा करना is a kind of disrespect, we should strictly avoid it.
  •  इसके आलावा मैं What’s App के group में भी कभीकभार ही reply करता हूँ ताकि group पर मेरे inactive रहने की ही expectation set हो .
  • मैं बीच बीच में Wi-Fi disable कर देता हूँ , ताकि उस समय किसी तरह के update की उम्मीद ही ना रहे और mobile check करने की urgency महसूस हो .


दोस्तों हम सब जानते हैं technology in itself अच्छी या बुरी नहीं होती उसका  प्रयोग अच्छा  या बुरा होता है। हमें ध्यान देना होगा कि हम टेक्नोलॉजी के इतने आदि ना हो जाएं कि touch screen के चक्कर में अपना  human touch ही  खो दें !!मुझे नहीं पता आप इस प्रॉब्लम से कितना relate कर पा रहे हैं पर अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो इसे lightly मत लीजिये , देखने में छोटी सी ये समस्या long run में हमारी लाइफ पर बड़ा इम्पैक्ट डाल सकती हैइसलिए ज़रूरी हो जाता है कि आप भी self-aware रहें और जानें कि आप कितनी देर रह सकते हैं बिना मोबाइल देखे ?
All the best 

सम्बंधित लेख:-

—————————————————————
Please comments के through इस विषय पर अपने thoughts share करिये और अगर आप इस problem का कोई solution suggest कर सकें तो और भी अच्छा होगा.

यदि आपके पास Hindi में कोई article, inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: bhaveshabvp@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

No comments: